Small Business Ideas: मात्र 10 हजार में शुरू करें ये बिजनेस, हर घर में है इसकी भरपूर डिमांड

जिस तरह महंगाई बढ़ रही है ऐसे समय में सिर्फ नौकरी से अपनी सभी जरूरतों को पूरा करना बहुत मुश्किल हो गया है। आजकल बहुत से नए खर्चे जुड़ गए है। ऐसे समय में कोई पार्ट टाइम जॉब करना चाहता है तो कोई छोटा बिज़नेस ओपन करना चाहता है। कई ऐसे छोटे छोटे बिज़नेस है जिन्हे कोई भी बहुत छोटे निवेश के साथ शुरू कर सकता है। आज हम आपको एक ऐसे बिज़नेस आईडिया के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे आप कम पैसे में शुरुआत कर सकते हैं और बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं।

Small Business Idea 0002
Small Business Idea 0002

भारत में, चाय सबसे लोकप्रिय पेय प्रदार्थ है और ये हर घर में उपयोग की जाती है। तो आज हम चायपत्ती के बिज़नेस के बारे में ही बात करने वाले है। यदि आप चायपत्ती बिज़नेस शुरू करते हैं, तो आप बंपर मुनाफा कमा सकेंगे। देश हो या विदेश, अमीर हो या गरीब हर कोई चाय की पत्ति का इस्तेमाल करता है। पूरी दुनिया में इसका स्कोप है।

आप एक बहुत ही छोटे ब्रांड लेवल के साथ काम कर सकते है। इसके लिए आपको कोई दुकान या मकान अलग से किराये पर लेने की भी आवश्यकता नहीं है। आप घर बैठे बैठे भी इस व्यव्यसाय को शुरू कर सकते है। यदि आप चाय की पत्ती बेचने वाला एक नया व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं तो केवल दार्जिलिंग और असम की चाय ही बेची जानी चाहिए क्योंकि भारत और अन्य देशो में इनकी अत्यधिक मांग है।

किस तरह शुरू करना है –

आपको बता दें कि इस बिजनेस को करने के लिए कई तरीके हैं। आप बाजार में दुकान खोलकर खुली चाय की पत्ती थोक और खुदरा में बेच सकते हैं। बड़े शहर इस उद्योग के लिए अच्छे हैं। इसके अलावा कई नामी फर्म ओपन टी लीफ फ्रेंचाइजी भी मुहैया कराती हैं। इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आप फ्रैंचाइज़ी ले सकते है।

यदि आप दुकान या किसी बड़ी कंपनी की फ्रैंचाइज़ी प्राप्त करके करने में असमर्थ हैं तो आप घर से चायपत्ती का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। यदि आपका बजट सीमित है और आप चाय पत्ती बिज़नेस शुरू चाहते हैं, तो आप थोक में चायपत्ती खरीद सकते हैं, और खुली चायपत्ती को विभिन्न आकार के प्लास्टिक के पैकेटों में पैक कर सकते हैं और उन्हें घर-घर बेच सकते हैं। जिसे लोग पसंद करेंगे क्योंकि यह अच्छी और सस्ती होती है।

प्रतिदिन 3 हजार इनकम

असम और दार्जिलिंग से अच्छी कड़क चाय 140 रुपये से 180 किलो तक के थोक भाव में आसानी से मिल जाती है। इसे बाजार में 200 से 300 रुपये प्रति किलोग्राम में बेचा जा सकता है। दूसरी ओर, यदि आप शुरू में प्रति दिन 10 किलो चाय की पत्तियां बेचते हैं, तो आपको प्रति दिन 600 रुपये मिलेंगे। इस तरह आप हर महीने 15 से 18 हजार रुपये कमा सकते हैं। वहीं कुछ महीनों के बाद आपका बिजनेस बढ़ेगा और अगर आप रोजाना 30 से 50 किलो चाय बेचते हैं तो आप रोजाना 3,000 तक कमा सकते हैं।

Leave a Comment