Ayushman Card 2023; कैसे बनता है आयुष्मान कार्ड, कैसे मिलेगा 5 लाख तक का मुफ्त इलाज

Ayushman Card 2023: इस समय केंद्र सरकार और राज्य सरकार देश के कमजोर वर्ग, मजदुर वर्ग और वंचित वर्ग के लिए विभिन्न योजनाओ का क्रियान्वन कर रही है। इसी कड़ी में लोगो के स्वास्थ्य का ध्यान भी रखते हुए सरकार ने विभिन्न योजनाएं समय समय पर निकाली है। इस समय जो सबसे चर्चित हेल्थ सेवा है वह है “आयुष्मान भारत योजना या फिर प्रधानमंत्री जन-आरोग्य योजना”.

इस योजना के तहत सरकार एक आयुष्मान कार्ड बनाती है जिसके द्वारा आप 05 लाख तक का इलाज मुफ्त करवा सकते है। आप ने इस योजना के बारे में कई माध्यम से सुना होगा लेकिन आज हम इसके बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे। इस पोस्ट के माध्यम से आप जान पाएंगे की “Ayushman Card” कैसे बनवा सकते है और इस योजना का लाभ ले सकते है।

Ayushman Card 2023
Ayushman Card 2023

आयुष्मान योजना का उद्देश्य

जैसा की हमने ऊपर इस बारे में जाना कि आयुष्मान योजना के द्वारा पात्र लोगो का 5 लाख रूपये तक का इलाज मुफ्त हो जाता है। इसके लिए सरकार ने कुछ हॉस्पिटल को चिन्हित किया है जिसमे जाकर आप अपना या अपने परिवार के किसी भी सदस्य का, जिसका कार्ड बना है, उसका इलाज करवा सकते है।

आयुष्मान कार्ड बनवाने से पहले आपको अपनी पात्रता चेक करनी होगी, जिससे आप यह जान पाएंगे कि आप आयुष्मान कार्ड बनवाने के योग्य है या नहीं? पात्रता चेक करना बहुत आसान है इसके बारे में हमने निचे विस्तार से बताया है।

आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए योग्यता कैसे चेक करे?

1. यदि आप अपना आयुष्मान कार्ड बनवाना चाहते है तो सबसे पहले आयुष्मान योजना के ऑफिसियल पेज https://pmjay.gov.in/ पर जाना होगा।
2. इस होम पेज पर आपको “Am I Eligible” का विकल्प दिखाई देगा, उस पर क्लिक करे।
3. इस विकल्प पर क्लिक करके आपको अपना मोबाइल नंबर और OTP डालना है। यहाँ आपको दो विकल्प दिखाई देंगे।
4. पहले विकल्प में आपको राज्य और चुनना है और दूसरे मोबाइल नंबर और राशन कार्ड नंबर दर्ज करके सर्च करना है।
5. इसके बाद आपको अपनी पात्रता पता चल जाएगी।

Ayushman Card 2023 का लाभ किसको मिलेगा

आयुष्मान भारत योजना के तहत कमजोर वर्ग के लोगों को लाभ मिलता है। इसमें भूमिहीन व्यक्ति, परिवार में कोई दिव्यांग सदस्य, ग्रामीण क्षेत्र का व्यक्ति, अनुसूचित जाति या जनजाति के लोग, जिसके पास कच्चा मकान है, दिहाड़ी मजदूरी करने वाले लोग, निराश्रित, आदिवासी और ट्रांसजेंडर लोग शामिल हैं। सरकार ने सभी वंचित वर्ग को इस योजना के तहत शामिल किया है।

  • प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत 10 करोड़ से अधिक परिवारों को लाभ मिलेगा|
  • अपने मोबाइल नम्बर से लॉगिन कर पता करें आपका परिवार प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना में सम्मिलित है या नहीं|
  • प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का लाभ लेने के लिए आपको कोई आवेदन करने की ज़रूरत नहीं है|
  • अगर आपका परिवार प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना लिस्ट में सम्मिलित है तो आप चिकित्सा उपचार के लिए किसी भी सूचिबद्ध अस्पताल में प्रति वर्ष 5 लाख रुपये तक का लाभ उठा सकते हैं|

Official Website

लेटेस्ट सरकारी नौकरियां
Central Railway Recruitment 2023
ITBP Constable Tradesman Recruitment 2022
Indian Navy SSR Vacancy 2022
Navy Agniveer MR Recruitment 2022

व्हाट्सएप्प या टेलीग्राम पर सरकारी नौकरियों की जानकारी पाने के लिए यहाँ क्लिक करके आप हमारे व्हाट्सएप्प ग्रुप या टेलीग्राम ग्रुप में ज्वाइन हो सकते है Click Here


Leave a Comment