एमपी मुख्यमंत्री उद्यमी क्रांति योजना 2021; सरकार देगी 12वी पास को को लोन

एमपी मुख्यमंत्री उद्यमी क्रांति योजना 2021: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राज्य के स्थापना दिवस के मौके पर मुख्यमंत्री उद्यमी क्रांति योजना के तहत महत्वपूर्ण और बड़ा निर्णय लिया है। सरकार अब 12वीं पास को रोजगार शुरू करने के लिए वित्तीय सहायता करेगी, जिसके अंतर्गत 12वी पास युवाओ को 1 लाख रुपए से 50 लाख रुपए तक लोन देगी। मध्य प्रदेश सरकार राज्य के युवाओं के लिए कई स्कीम बनाती है। यह योजना भी सरकार द्वारा युवाओ को अपने पैरो पर खड़ा करने का एक प्रयास है।

व्हाट्सएप्प पर सरकारी नौकरियों की जानकारी पाने के लिए यहाँ क्लिक करके आप हमारे व्हाट्सएप्प ग्रुप में ज्वाइन हो सकते है Click Here


MP Udyam Kranti Yojana के तहत 18 से 40 उम्र के लोग शामिल होंगे। इस योजना के द्वारा एक बड़ा ऐलान यह भी किया गया कि मार्जिन मनी के बजाय 3% ब्याज सरकार भरेगी। इस योजना से सम्बंधित सारी जानकारी निचे विस्तार से दी गई है। एमपी मुख्यमंत्री उद्यमी क्रांति योजना 2021 के बारे में सभी जरुरी बिन्दुओ को पढ़े।

मुख्यमंत्री उद्यमी क्रांति योजना 2021
मुख्यमंत्री उद्यमी क्रांति योजना 2021

MP Mukhyamantri Udyam Kranti Yojana 2021 Short Notification

योजना का नाम मुख्यमंत्री उद्यमी क्रांति योजना 2021
इसका उद्देश्ययुवाओं को स्वरोजगार के अवसर मुहैया कराना
कौन आवेदन कर सकते है?12वी पास युवा
किस राज्य के लिए है?मध्य प्रदेश
आयु सीमा18-40 वर्ष
कब से आवेदन करेतारीख निर्धारित नहीं है।
ऑफिसियल वेबसाइटजल्द ही सरकार घोषणा करेगी।

मध्य प्रदेश सरकार युवाओं के लिए कई तरह की अन्य योजनाएं भी संचालित करती है, लेकिन इस योजना के द्वारा मध्य प्रदेश सरकार ने राज्य के बड़े युवा वर्ग को वित्तीय सहायता देने का फैसला किया है।

आप इन नौकरियों के लिए भी अप्लाई कर सकते है सरकारी नौकरियों

मुख्यमंत्री उद्यमी क्रांति योजना 2021 के लिए कैसे आवेदन करें:

जल्द ही प्रदेश सरकार द्वारा योजना से संबंधित दिशा-निर्देश जारी किए जाएंगे। हमारी नजर इस योजना पर लगातार बनी हुई है जैसे ही इस योजना से संबंधित अपडेट आएंगे इसी पोस्ट में आप लोगों के साथ शेयर किया जाएगा।

Mukhyamantri Udyam Kranti Yojana के दस्तावेज

  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • आधार कार्ड
  • मार्कशीट
  • बैंक पासबुक की कॉपी
  • निवास प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • पहचान पत्र

Mukhyamantri Udyam Kranti Yojana 2021 के अलावा मुख्यमंत्री ने अन्य योजनाओ का भी ऐलान किया

मध्यप्रदेश के 66वां स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में हुए कार्यक्रम, जो कि लाल परेड ग्राउंड पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, उनकी पत्नी साधना सिंह और राज्यपाल मंगू भाई पटेल की उपस्तिथि में हुआ। इस कार्यक्रम में कई योजनाओं की घोषणा हुई।

  • सौर ऊर्जा 2 मेगावॉट लगाने पर 3 रुपए में खरीदेंगे।
  • रोजगार शुरू 1 लाख से 50 लाख तक रोजगार शुरू करने देंगे जिसके लिए सरकार 3% ब्याज देंगी।
  • हर परिवार को घर दिया जाएगा साथ ही सभी छूटे नाम भी जोड़ेंगे।

4 thoughts on “एमपी मुख्यमंत्री उद्यमी क्रांति योजना 2021; सरकार देगी 12वी पास को को लोन”

  1. सकेन्द्र कुमार

    ये योजना तो बहुत अच्छा है और जो 12 पास है और बेरोजगार हैं उनके लिये अच्छी आय एवं रोजगार का साधन बन सकता है । हमें भी सरकार के इस योजना का बेसब्री से इंतजार है ,मैं 12वी पास हूँ घर की आर्थिक स्थिति खराब होनै के कारण आगे की पढ़ाई नही कर पाया हूँ कोई व्यापार करने की सोंच रहा हूँ तो निवेश करने के लिये पूं.जी(लागत) नही है इसलिये व्यापार भी शुरू नही कर पा रहा हूँ । इस योजना से हमें बहुत मदद मिल सकती है ।
    धन्यवाद।

    1. Mai bhi 12th pass hu maine 2019 me 12th pass ki thi आर्थिक इस्थ्थी के कारण आगे की पढ़ाई रुकी हुई है इस योजना के तहत हम आगे की पढ़ाई कर सकतें है

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join WhatsApp Group - Click here