अवनि लेखरा निशानेबाज जीवनी – पैरा ओलम्पिक 10 मीटर एयर राइफल में जीता गोल्ड मैडल

अवनि लेखरा निशानेबाज जीवनी: अवनि लेखरा शूटर है, इन्हे गोल्डन गर्ल के नाम से भी जाना जाता है। ये पहली भारतीय महिला शूटर बन गई है, जिन्होंने टोक्यो पैरा ओलम्पिक 2021 में 10 मीटर एयर राइफल के क्लास एसएच1 में गोल्ड मैडल जीता है। अवनि ने फाइनल में कुल अंक 249.6 पाकर विश्व रिकार्ड की भी बराबरी कर ली है। अवनि ने फाइनल में 249.6 अंक बनाकर विश्व रिकॉर्ड की बराबरी करके पहला स्थान हासिल किया और चीन की झांग कुइपिंग, जिन्होंने 248.9 अंक लाई उनको पीछे छोड़ा।

व्हाट्सएप्प पर सरकारी नौकरियों की जानकारी पाने के लिए यहाँ क्लिक करके आप हमारे व्हाट्सएप्प ग्रुप में ज्वाइन हो सकते है Click Here


अवनि लेखरा निशानेबाज जीवनी
अवनि लेखरा निशानेबाज – पैरा ओलम्पिक 10 मीटर एयर राइफल में जीता गोल्ड मैडल

2012 में एक कार एक्सीडेंट के कारण अवनि को रीड की हड्डी में चोट आई थी, जिसके कारण वह चल नहीं पाती है। लेकिन इन्होने हार नहीं मानी और 2015 में जगतपुरा स्पोर्ट काम्प्लेक्स जयपुर से शूटिंग शुरू की। इन्होने 2017 को इंटरनेशनल डेब्यू किया। अवनि लेखरा ने पैरा-ओलम्पिक 2021 में 10 मीटर एयर राइफल में जीता गोल्ड मैडल जीता है। अवनि ने भारत का नाम इतिहास के पन्नों में दर्ज कर दिया है।

अवनि लेखरा अपना आइडियल इंडियन शूटर अभिनव बिंद्रा को मानती है। बहुत कम समय में अवनि ने कई मैडल अपने नाम किया। इनकी इसी काबिलियत के कारण इन्होने कभी भी पीछे मुड़कर नहीं देखा।

अवनि लेखरा निशानेबाज जीवनी (Awani Lekhara Shooter Biography)

नामअवनि लेखरा (Avani Lekhra)
जन्म स्थानजयपुर, राजस्थान (Jaipur, Rajasthan)
जन्म तारीख8 नवंबर 2001
उम्र19 साल
पितास्वेता लेखरा
माताप्रवीण लेखरा
दिव्यांगतास्पाइनल कॉर्ड इंजरी
शिक्षालॉ, राजस्थान यूनिवर्सिटी से
कोचचन्दन सिंह
शौकगाने सुनना, कुकिंग, फिल्म देखना
पेशाशूटर
धर्महिन्दू

अवनि लेखरा की शिक्षा

अवनि ने अपनी प्रारंभिक पढ़ाई राजस्थान राज्य से ही की है। इंटरनेट पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार इन्होंने लॉ डिग्री प्राप्त की है।

इन नौकरियों के लिए अप्लाई कर सकते है : सरकारी नौकरियों

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join WhatsApp Group - Click here